6 महीने में 2.5 गुना हुआ निवेशकों का पैसा - यह है उस कंपनी का नाम।

पिछले हफ्ते में बाजार में अच्छी खासी मंदी देखने को मिली है और ज्यादातर शेयर अपने पिछले साल के न्यूनतम level से बहुत ऊपर जा चुके है। इन्ही में से एक ऐसे शेयर कि बात आज हम करने वाले है, जो अपने पिछले साल के न्यूनतम level से तो अच्छा रिटर्न दिया ही है, लेकिन सिर्फ पिछले 6 महीने से भी कम समय में अपने निवेशको का पैसा करीब 2.5 गुना कर दिया है। 


इस शेयर ने पैसा कर दिया 1.5 गुना वह भी 6 महीने से भी कम समय में: 


अभी के फिक्स्ड डिपाजीट या फिर पोस्ट ऑफिस की टाइम डिपोजीट में करीब एक साल का ब्याज 5 से 5.5 % होगा। यानी आपको एक साल के बाद में सिर्फ 5.5 % का रिटर्न मिलेगा। जो की बहुत ही कम है। 

लेकिन शेयर बाजार में जितना जोखिम है, उतना रिटर्न भी मिल सकता है। ऐसा ही कुछ हुआ है पिछले करीब छः महीने में Praj Industries के शेयरधारकों के साथ।  

Praj Industries ने सिर्फ पिछले छः महीने से कम समय में अपने निवेशकों का पैसा करीब 2.5 गुना कर दिया है। यानी अगर किसी ने 6 महीने पहले Praj Industries के शेयर में 1 लाख रूपए निवेश किए होते तो सिर्फ 6 महीने में ही उनका पैसा 2.5 लाख रूपए बन गया होता। 

नवंबर में था एक शेयर का दाम करीब 75 रूपए आज है इतना : 


पिछले साल 2020 के नवंबर महीने में देखा जाए तो Praj Industries के एक शेयर का दाम औसत 75 रूपए होगा। और आज यानी की 23 मार्च 2021 के दिन में करीब Praj Industries का शेयर सुबह 11 बजे तक करीब 187 रूपए तक पहुंच गया है। 

यानी करीब 5 महीने के अंदर 75 रूपए से 187 रूपए का शेयर हो गया है, जो की करीब 2.5 गुना होता है। जो किसी भी तरह से कम नहीं है। 

इस महीने का उच्चतम स्तर है, 190 रूपए का : 


हालांकी आज सुबह तक Praj Industries के शेयर ने करीब 187 रूपए तक का ही उच्चतम स्तर बनाया है, लेकिन इस महीने का अब तक का उच्चतम स्तर करीब 190 रूपए है।  क्युकी इस से पहले 9  मार्च को ही इसने करीब 190 रूपए का उच्चतम स्तर बनाया था। 

जिसके बाद इसमें थोड़ी बिकवाली हुई थी लेकिन आज फिर से सुबह 11 बजे तक करीब 187 रूपए का उच्चतम स्तर बनाया है। 


जैसे हमने देखा की Praj Industries का शेयर करीब 2.5 गुना हो गया है, जो की किसी भी फिक्स ब्याज देने वाले निवेश से कई ज्यादा है। 

इस से बढ़िया और क्या हो सकता है। हालाकि 6 महीने पहले किसी को पता नहीं होता की Praj Industries का शेयर 2.5 गुना हो जाएगा। लेकिन अगर आप अच्छी कंपनीओ में सही समय पर सही दाम में निवेश करेंगे और लम्बे समय के लिए निवेश करेंगे तो शेयर बाजार में पैसा जरूर बनता है। 

Note :  दोस्तों शेयर बाजार में बहुत बड़ा पैसा बनाया जा सकता है, लेकिन उसके लिए आपको अलग अलग कंपनीओ में से अच्छी कंपनीओ को और उनके व्यापार को समझना पड़ता है, और यदि आप बिना सोचे समझे किसी भी कंपनी में निवेश करेंगे तो आपको बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता है। इस लिए बिना सोचे समझे किसी भी कंपनी में निवेश न करे। 

यहाँ हमारा मकसद आपको जानकारी देना है, हम किसी भी कंपनी में निवेश की सलाह नहीं देते है। 

धन्यवाद। 


Leave Your Comments Here :


Comments