EaseMy Trip IPO - 9 गुना हो गया Subscribe सिर्फ पहले ही दिन मे - कुल मिल कर इतना Subscribe हुआ आज।

आज यानी की 8 मार्च 2021 से EaseMy Trip कंपनी का IPO खुला है, और सिर्फ पहले ही दिन मे Retail निवेशको ने जमकर अपने Quota को 9 गुना Subscribe कर दिया है। आइए जानते है इस IPO के बारे मे।

8 से 10 तारीख तक खुला रहेगा EaseMy Trip का यह IPO : 


आज यानी 8 मार्च से खुला हुआ EaseMy Trip कंपनी का IPO 10 मार्च 2021 तक खुला रहेगा। जिसमे EaseMy Trip कंपनी करीब 510 करोड़ रुपए जुटाएगी। हालांकी यह IPO पूरी तरह से Offer For Sale है, यानी की इस IPO के जरिए कंपनी के निवेशक अपना कुछ हिस्सा बेच रहे है। 

जिसकी वजह से इस IPO के द्वारा जुटाया गया पूरा पैसा कंपनी के पास नहीं लेकिन शेयर बेचने वाले निवेशको के पास जाएगा। 

यह है EaseMy Trip के IPO मे Price Band : 


EaseMy Trip कंपनी के IPO मे Price Band करीब 186 रुपए से 187 रुपए प्रति शेयर का रखा गया है। 1 Lot मे करीब 80 शेयर है, यानी की एक Lot के लिए आवेदन करने के लिए आपको करीब 14960 रुपए निवेश करने पड़ेंगे। 

क्यू लाया है IPO?


EaseMy Trip का IPO लाने का मुख्य मकसद तो सिर्फ कंपनी के शेयर को Stock Exchange पर List करने का Benefit पाने के लिए ही लाया गया है। जिस से की निवेशक इस कंपनी के शेयर मे Stock Exchange के माध्यम से निवेश या फिर trading कर सके।  

धंधा (Business) क्या करती है कंपनी ? 


EaseMy Trip कंपनी एक Online Travel Agency है, जो की साल 2008 मे Easy Trip Planers के नाम से शुरू हुई थी। यह अपनी Website के माध्यम से एयर लाइन, होटल, रेल, बस और टेक्षी बुकिंग करवाने जैसी अलग अलग सुविधाए देती है। 

इनकी वेबसाइट website पर करीब 20 लाख से ज्यादा लोग हर महीने आते है, इसके जरिए और अपने Travel Agents के माध्यम से वह Business generate करती है। साथ ही मे B2E segment यानी की Business 2 Enterprise के जरिए भी Direct अलग अलग कंपनीओ के लिए Flight Booking करने का धंधा करती है।

कंपनी की सभी Segment मे से 90 % से ज्यादा Business उन्हे Air Ticket बूकिंग से ही मिलता है। और इसमे भी मुख्य 5 Airline कंपनी से ही इन्हे जायदातार व्यापार मिलता है। Ticket Booking करवाने के बदले मे इन्हे Airline कंपनीओ से कमीशन और अलग अलग प्रकार के Incentives मिलते है, साथ ही कुछ क्रेडिट कार्ड कंपनी के द्वारा भी revenue generate होता है। 

कुल मिलकर यह एक online Travel Agency है, हालांकी इस Segment मे पिछले तीन साल से लगातार Profitable रहने वाली यह एक मात्र कंपनी है।  

पहले दिन ही इतने गुना भर दिया Retail निवेशको ने : 


बहुत समय बाद कोई Internet कंपनी का IPO आया है, जिस वजह से निवेशक इस कंपनी के IPO को लेकर बहुत उत्साहित होंगे। आज के दिन मे ही Retail निवेशको ने अपने Quota को करीब 9 गुना तक Subscribe कर दिया है। हालांकि QIBs और NII का Susbcription आज पहले दिन मे ना के बराबर है। 

लेकिन सही पता तो इस IPO के आखरी दिन यानी की 10 मार्च को ही चलेगा की, आखिर कितने गुना Subscribe होता है EaseMy Trip का यह IPO. 

Note : दोस्तो IPO मे निवेश कर के आप शेयर बाजार मे ही निवेश करते है, जो की बहुत ज्यादा रिटर्न तो दे सकता है, लेकीन बहुत जोखिम भरा भी है, इस लिए बिना सोचे समजे किसी भी IPO या फिर शेयर मे निवेश न करे। 

धन्यवाद। 



Leave Your Comments Here :


Comments