इसे कहते है पैसा बनना - 11 महीने मे 245 % का रिटर्न दे चुकी है यह कंपनी।


दोस्तो वैसे तो हम सब जानते है, कि शेयर बाज़ार मे निवेश करना काफी जोखिम भरा होता है। लेकिन यह बात भी सही है, कि अगर सोच समजकर अच्छी कंपनी मे सही दाम पर निवेश किया जाए तो शेयर बाजार आपको धमाकेदार रिटर्न दे सकता है। 

वैसा ही कुछ हुआ है, एक कंपनी के शेयर धारको के साथ सिर्फ पिछले 11 महीने मे। इस कंपनी के शेयर ने सिर्फ पिछले 11 महीने मे ही अपने शेयर धारको को करीब 245 % का रिटर्न दे दिया है। आज हम उसी के बारे मे जानेंगे।

यह कंपनी पिछले 11 महीने मे दे चुकी है 245 % का रिटर्न : 


जहां अभी fixed deposit जो कि बहुत सुरक्षित निवेश है, उसमे ब्याज का दर अभी करीब 5 - 5.5 % चल रहा है, वही एक कंपनी के शेयर ने सिर्फ पिछले 11 महीनो मे अपने शेयर धारको को उनके निवेश पर करीब 245 % का रिटर्न दे दिया है। 

हम बात कर रहे है Bajaj Electricals कि जिसने पिछले 11 महीने मे अपने निवेशको को करीब 245 % का रिटर्न यानी उनका निवेशको का पैसा करीब साड़े तीन गुना कर दिया है। 

मार्च महीने मे बंध हुआ था 267 रुपए पर :


पिछले साल यानी 2020 के मार्च महीने मे Bajaj Electricals का share करीब 267 रुपए पर बंध हुआ था। और इस महीने मे कल यानी 5 फरवरी 2021 को वह करीब 922 रुपए पर बंध हुआ है। जो की 267 रुपए से करीब साड़े तीन गुना है। 


अगर प्रतिशत मे देखा जाए तो करीब 245 % यानी अगर आपने पिछले साल के मार्च महीने के खत्म होते होते Bajaj Electricals के शेयर मे 1 लाख रुपए निवेश किए होते तो वह आज करीब 345000 (3 लाख 45 हजार) बन चुके होते।  

जो की एक बहुत ही धमाकेदार रिटर्न होता है। 

कल ही लगा था 20 % का upper circuit : 


Bajaj Electricals के शेयर मे सिर्फ कल यानी की 5 फरवरी 2021 के दिन मे ही 20 % का upper circuit लगा था। यानी अपने निवेशको को सिर्फ एक ही दिन मे करीब 20 % का रिटर्न दे दिया है Bajaj Electricals के शेयर ने। 

60 % आय आती है Electricals Goods की बिक्री से : 


Bajaj Electricals जो की एक Electrical Goods को sell करने का और EPC का काम करती है, उसकी कुल आय मे से अमूमन 60 % आय Electrical Goods की Sell से आती है। और बाकी की करीब 40 % आय Power Distribution और Transmission से आती है। 

तो दोस्तो यह एक और उदाहरण है शेयर बाज़ार मे पैसा बन ने का। 

उम्मीद करता हु अब आप समज़ गए होंगे की शेयर बाज़ार मे अगर सोच समज़ कर किसी अच्छी कंपनी मे सही समय पर सही दाम पर निवेश किया जाए तो वह बहुत धमाकेदार रिटर्न दे सकती है। 

ध्यान दे : लेकिन यह बात भी सही है, की अगर बिना सोचे समजे किसी भी कंपनी मे आप निवेश करेंगे तो आपको नुकसान भी हो सकता है। इस लिए बिना सोचे समजे किसी भी कंपनी मे निवेश न करे। साथ ही यह भी जान ले की इस पोस्ट को हमने सिर्फ आपकी जानकारी के लिए ही लिखा है। हम किसी भी कंपनी में निवेश करने की सलाह नहीं दे रहे है। 

धन्यवाद। 



Leave Your Comments Here :


Comments