ELON MUSK के एक Tweet के बाद 1600 % बढ़ा इस कंपनी का शेयर - यह निवेश था या बेवकूफी ?


शेयर बाज़ार जितना मुनाफा दे सकता है उतना नुकसान भी दे सकता है, वैसे तो यह आप जानते ही होंगे, लेकिन फिर भी ज़्यादातर निवेशक शेयर बाज़ार मे सिर्फ किसी के कहने से बिना किसी भी तरह से कंपनी को समजे ही निवेश करते है। जिसका उदाहरण हाल ही मे US मे Elon Musk के एक Tweet के बाद एक कंपनी मे देखने को मिला। 

Elon Musk ने यह किया था Tweet : 


हाल ही मे 7 जनवरी को Elon Musk जो की Jeff Bezos को पीछे छोड़ कर दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन चुके है, उन्होने अपने tweeter account पर एक Tweet किया था जिसमे उन्होने लिखा था, 'Use Signal'


दरसल हाल ही मे WhatsApp ने अपनी privacy policy मे कुछ बदलाव किए है, जिसके बाद Elon Musk ने अपने tweeter account पर Signal नाम की मैसेज एप जो की WhatsApp, Telegram और Facebook Messenger जैसी Messaging App है उसके बारे मे बताते हुए Use Signal का प्रयोग किया था।    

लोगो ने इस तरह किया बेवकूफी भरा निवेश : 


Elon Musk के 7 जनवरी को किए गए इस tweet के बाद लोगो ने US की एक कंपनी जिसका नाम Signal Advance है, उसके शेयर को सिर्फ दो ही दीनो 7 और 8 जनवरी मे करीब 1600 % तक बढ़ा दिया था। 


6 जनवरी को यह था शेयर का दाम : 


6 जनवरी को Signal Advance का शेयर करीब 0.60 US डॉलर पर बंध हुआ था। जिसके बाद 7 जनवरी को Elon Musk के 'Use Signal' के Tweet के बाद 7 और 8 जनवरी को Signal Advance के शेयर मे         

करीब 1600 % की तेज़ी हुई, और 8 जनवरी को यह शेयर 7.21 US डॉलर पर यानी 6 जनवरी के दाम से करीब 1200 % बढ़कर बंध हुआ। 

क्यू है यह बेवकूफी भरा निवेश ? 


जैसे की हमने देखा की Elon Musk ने 'Use Signal' के Tweet का मतलब Signal नाम की Messaging App से था। जो की एक Non-Profit Organization Signal Foundation और Signal Messenger LLC द्वारा Develop की गई है। 


साथ ही Newyorker की October मे की गई post के अनुसार पूरी तरह Donation पर चलती है, जिसकी वजह से Signal Foundation कोई भी Stock Exchange पर Listed नहीं है। जिस से कोई उसके शेयर को Stock Exchange पर से नहीं खरीद सकता। 

जबकी लोगो ने Elon Musk के Tweet के बाद बिना सोचे समजे Signal Advance नामकी कंपनी जिसका किसी तरह Signal Messaging App से कोई लेना देना नहीं है, उसके शेयर को सिर्फ दो ही दिन मे 1600 % तक बढ़ा दिया। 

Signal App ने Tweeter पर दी यह जानकारी :  


Signal App द्वारा अपने Tweeter Account पर Signal Advance कंपनी के शेयर मे बढ़त की फोटो पोस्ट करते हुए कहा की "यह समजने लायक है की लोगो को हमारे ग्रोथ पर निवेश करना है लेकिन यह हम नहीं है। "


इस तरह जिस कंपनी का Signal App से कोई लेना देना नही है और जिस कंपनी के सिर्फ नाम मे Signal है, तो Signal App उन्होंने बनाई है यह समझकर सिर्फ इसी कारण से उस कंपनी के शेयर को खरीदकर उसमे निवेश करना बेवकूफी भरा निवेश नही तो और क्या है ?

यदि किसी व्यक्ति ने Elon Musk जी के tweet के बाद यह समझने का प्रयास किया होता कि क्या Signal Advance कंपनी का Signal App से कोई लेना देना है या नही तो वह समझ लिया होता तो वह समझ गया होता कि यह निवेश नही बेवकूफी है। 

निष्कर्ष : 


यहां हम किसी भी तरह किसी भी कंपनी में निवेश करने का विरोध नही कर रहे है, ना ही हम किसी व्यक्ति का विरोध कर रहे है। हमारा मकसद सिर्फ यही है कि आप बिना सोचे समझे किसी भी शेयर में निवेश ना करे और निवेश से पहले उस कंपनी के बारे में कम से कम यह तो जान ले कि जिस जानकारी की वजह से आप उस शेयर में निवेश कर रहे है क्या वह उसी शेयर की है या नही ?

नहीं तो आप निवेश नहीं कर रहे बल्कि आप शेयर बाजार मे जुआ खेल रहे है, जिस से फिर आपको रिटर्न भी जुए की तरह ही मिलेगा। इस लिए बिना सोचे समजे किसी भी कंपनी के शेयर मे निवेश न करे, निवेश कोई जुआ नहीं है। 

धन्यवाद।   



Leave Your Comments Here :


Comments